जय माँ नंदा -: संस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में नंदा देवी मेला 20 सितंबर से शुरू…

Spread the love

संस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा में नंदा देवी मेले का शुभारंभ हो चुका है. यह मेला 20 सितंबर से शुरू होगा, नंदा देवी परिसर में इस मेले को 207 साल पूरे हो चुके हैं. सबसे पहले मां नंदा देवी की मूर्तियां चंद्र वंश राजाओं के द्वारा मल्ला महल में स्थापित की गई थीं. इसके बाद कमिश्नर ट्रेन के द्वारा इस मूर्तियों को मल्ला महल से हटाकर यहां स्थापित किया गया था, तब से लेकर आज तक इन मूर्तियों की यहां पूजा की जाती है.

नंदा देवी मंदिर का निर्माण चंद राजाओं द्वारा किया गया था।देवी की मूर्ति शिव मंदिर के डेवढ़ी में स्थित है और स्थानीय लोगों द्वारा बहुत सम्मानित है। हर सितंबर में, अल्मोड़ा नंदादेवी मेला के लिए इस मंदिर में हजारों हजारों भक्तों की भीड़ रहती हैं,मेला 402 से अधिक वर्षों तक इस मंदिर का अभिन्न हिस्सा है।
अल्मोड़ा में ऐतिहासिक व पौराणिक मां नंदा देवी मेला आगामी 20 सितंबर से शुरू होगा। 207 साल से अधिक पौराणिक इस मेले को भव्य रूप देने के लिए तैयारियां जोरों पर है। आज नंदा देवी मंदिर प्रांगण में आयोजित पत्रकार वार्ता में नंदा देवी मंदिर कमेटी के सदस्यों ने कहा कि इस साल मेला 20 सितंबर से शुरू होकर 27 सितंबर तक चलेगा। 27 सितंबर को शाम 3 बजे बाद नगर में मां नंदा सुनंदा की भव्य शोभा यात्रा निकलेगी। मेले के दौरा नंदा देवी मंदिर प्रांगण व एडम्स इंटर कॉलेज के मैदान में प्रतिदिन 6 बजे से भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही दिन में विद्यालयी सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। वही, बाहरी व्यापारियों के मेले में दुकान या फड़ लगाए जाने के मामले में नंदा देवी मंदिर कमेटी के अध्यक्ष मनोज वर्मा ने कहा कि कोई भी व्यापारी जो मेले में फड़ या दुकान के लिए आवेदन करता है उसे निर्धारित दरों में दुकान आवंटित की जाएगी। फिर वह नगर का हो या चाहे बाहर का हो। सभी को नियमों के मुताबिक दुकाने आवंटित होंगी।

error: Content is protected !!
Powered & Designed By Dhiraj Pundir 7351714678